मुगल-ए-आजम की शूटिंग पर बात तक नहीं करते थे दिलीप कुमार-मधुबाला


मधुबाला की गिनती अभी भी बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में होती है। मधुबाला और दिलीप कुमार के अफेयर्स ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था, लेकिन फिल्म मुगल-ए-आजम में दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया गया। दिलीप कुमार और मधुबाला के प्यार के किस्से इस फिल्म से पहले भी काफी चर्चा में रहे, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इस दौरान दोनों एक-दूसरे से बात तक नहीं करते थे।

दिलीप कुमार ने फिल्म की शूटिंग के दौरान का किस्सा भी अपनी आत्मकथा ‘दिलीप कुमार: द सबस्टांस एंड द शैडो’ में इसका जिक्र किया है। दिलीप कुमार ने फिल्म के रोमांटिक सीन का भी जिक्र किया है। दिलीप कुमार ने लिखा, ‘मुगल-ए-आजम बनने के आधे समय तक हम एक-दूसरे से बात नहीं कर रहे थे। हमारे होंठों के बीच आने वाले पंख के साथ वो क्लासिक सीन, जिसने लोगों के मन में हमारे बारे में लाखों कल्पनाएं पैदा कर दीं, वो ऐसे समय में शूट हुआ था जब हम एक दूसरे का हाल चाल पूछने जितनी बात भी नहीं करते थे। ये करना काफी मुश्किल भी हो गया था।’

कैसे टूटा दिलीप कुमार और मधुबाला का रिश्ता: दरअसल दोनों के बीच मन-मुटाव की शुरुआत एक कोर्ट केस से हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये विवाद फिल्म ‘नया दौर’ से शुरू हुआ था। दरअसल इस फिल्म की शूटिंग ग्वालियर में हो रही थी और फिल्म के सेट पर कुछ गुंडों ने हमला कर दिया था। इस घटना से मधुबाला के पिता काफी परेशान हो गए थे। मधुबाला पहले से ही दिल की बीमारी से जूझ रही थीं तो उन्होंने मधुबाला को वापस बुला लिया।

इसके बाद मेकर्स ने मधुबाला के खिलाफ कोर्ट का रुख किया। कोर्ट केस में दोनों दिलीप कुमार की भी गवाही हुई और उनसे भी पूछा गया, लेकिन दिलीप कुमार ने जो कहा उससे मधुबाला को खासा धक्का लगा और वह दिलीप कुमार से नाराज हो गईं। दरअसल दिलीप कुमार ने मेकर्स का पक्ष लिया था। जबकि मधुबाला को इसकी बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी। इसके अलावा दिलीप कुमार ने मधुबाला के पिता को भी ‘तानाशाह’ बता दिया था।

बाद में, दोनों ने फिल्म मुगल-ए-आजम की शूटिंग की और दोनों ने एक-दूसरे से बात तक नहीं की। मधुबाला भी दिलीप कुमार से प्यार करती थीं और उन्होंने कंफर्म होने के बाद ही 27 साल की उम्र में किशोर कुमार से साल 1960 में शादी की थी। मधुबाला ने सिर्फ 36 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था, जिस दिन मधुबाला का निधन हुआ उस दिन दिलीप कुमार भी मुंबई में नहीं थे। लेकिन वह ये सुनकर बेहद दुखी हुए थे।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top