फिटनेस के लिए प्रोटीन शेक पर निर्भर रहना हो सकता है जानलेवा

फिटनेस के लिए प्रोटीन शेक पर निर्भर रहना हो सकता है जानलेवा


प्रोटीन शेक में मौजूद BCCA का असर 

बॉडी बिल्डिंग व फिटनेस में ब्रांच्ड चेन अमिनो एसिड यानि BCCA का एक फूड सपलीमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें तीन तरह के एसिड शामिल होते हैं — ल्यूसीन, वेलिन और आइसोल्यूसीन। यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के चार्ल्स पेरकिन्स सेंटर के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, एक जांच में प्रोटीन पाउडर में मौजूद ब्रांच्ड चेन अमिनो एसिड के ज्यादा सेवन करने से शरीर पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। जिम जाने वाले लोग इस पाउडर को पानी या दूध के साथ मिलाकर शेक के रूप में इसका सेवन करते हैं।

मोटापा व स्वास्थ्य के लिए खतरनाक

ज्यादा प्रोटीन शेक के सेवन से मोटापे के साथ—साथ आपके स्वास्थ्य को भी खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा इससे समय से पहले मौत का खतरा भी हो सकता है। इस बात का दावा स्टडी में किया गया है। नेचर मेटाबॉलिज्म नाम के जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, ब्रांच्ड चेन अमिनो एसिड भले ही आपकी मसल्स को बनाने में मदद करता हो, लेकिन इसका शरीर पर भी बुरा असर पड़ता है। ब्रांच्ड चेन अमिनो एसिड से प केवल वजन बढ़ता है,बल्कि मौत का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। इसके अलावा स्टडी में पाया गया कि खून में ब्रांच्ड चेन अमिनो एसिड का लेवल बढ़ने से यह नींद में मदद करने वाले हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन के लेवल को भी कम कर देता है। जिससे व्यक्ति को नींद कम आती है और अनिंद्रा की शिकायत होती है।

BCCA और बैलेंस डाइट

स्टडी के प्रमुख शोधकर्ता सामान्था के अनुसार, शरीर में ब्रांच्ड चेन अमिनो एसिड का संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है। आप फिट रहने के लिए प्रोटीन शेक पर निर्भर रहने के बजाए, अपनी बेलेंस डाइड लेनी चाहिए। अगर आप खुद को मेनटेन रखना चाहते हैं यानि न वजन घटाना और न बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपकी डाइट में 50 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 10 से 15 प्रतिशत प्रोटीन और 25 प्रतिशत वसा होना चाहिए। इसके अलावा यदि वजन कम करना है तो कम कार्बोहाइड्रेट और वसा वाली डाइट लेनी चाहिए।

 

Facebook Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *